चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय (Home Remedies for Facial Hair Removal)

सभी लोग चाहते हैं कि उनके सिर पर लंबे, काले और घने बाल हों, लेकिन चेहरे पर बाल हो जाए ऐसा कोई नहीं चाहता होगा। पुरुषों की दाढ़ी और मूंछें होती हैं, ये तो सभी जानते होंगे, लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि महिलाओं के चेहरे या शरीर पर भी अनचाहे बाल उग आते हैं।  महिलाएं अनचाहे बाल से छुटकारा पाने के लिए बहुत कोशिश करती हैं, लेकिन उन्हें मुक्ति नहीं मिलती है। आज हम आपको बताते हैं कि आप चेहरे या शरीर से अनचाहे बालों (anchahe baal)हटाने के लिए घरेलू उपचार के रूप में क्या-क्या उपाय (home remedies for facial hair problem) सकती हैं।
आयुर्वेदिक ग्रंथों में अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई असरदार उपाय बताए गए हैं। आप इन उपाय का प्रयोग कर चेहरे पर से बाल हटा सकती हैं। आइए जानते हैं कि वे उपाय कौन-कौन से हैं।

चेहरे पर अनचाहे बालों का होना क्या है? (What is Facial Hair in Hindi?)

सभी महिलाओं के चेहरे या शरीर में बाल होते हैं, लेकिन जब यह बाल सामान्य मात्रा से अधिक हों तो उस स्थिति को हर्सुटिज्म (Hirusutism) कहते हैं। यह एक बीमारी मानी जाती है। महिलाओं के शरीर में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) और एण्ड्रोजन (Androgen) सामान्य मात्रा से अधिक होने से पुरुषों के जैसे बाल विकसित हो जाते हैं।

अनचाहे बाल या चेहरे के बाल (chehre ke baal) के होने का कारण (Facial Hair Causes)

चेहरे पर बाल होने के मुख्यतः अनुवांशिक और हार्मोनल असंतुलन ही कारण होते हैं, लेकिन इसके अलावा ये भी अन्य कारण हो सकते हैं-
आनुवांशिक (Genetic)
यह समस्या अनुवांशिक कारणों से जुड़ी हो सकती है। परिवार के सदस्य यानी माँ, बहन अनचाहे बालों (anchahe baal) की समस्या से ग्रस्त होने के कारण भी यह बीमारी अगली वाली पीढ़ी को भी हो सकती है। सच यह भी है कि ऐसा ही हो, यह आवश्यक नहीं है।
हार्मोनल असंतुलन
महिलाओं में मेल हार्मोन का अधिक मात्रा में होना चेहरे पर अधिक बाल (अतिरोमता) का कारण बनता है। पीसीओ (PCO) हार्मोनल असंतुलन का सबसे बड़ा कारण है। इसके अतिरिक्त अधिवृक्क ग्रन्थि (गुर्दा और धमनी संबंधी) विकार भी इस समस्या का कारण है। अधिवृक्क कैंसर, अधिवृक्क क्षेत्र में ट्यूमर होना, कुशिंग सिंड्रोम (Cushing Syndrom), जन्मजात, अधिवृक्क हाइपरप्लासिया विकार भी इस समस्या के कारण हो सकते हैं।
एण्ड्रोजन हार्मोन (Androgen Hormone)
पुरुष हार्मोन को एंड्रोजन कहा जाता है। इसे टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) के नाम से जाना जाता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन आवाज को मजबूत बनाने और स्पर्म (Sperm) के उत्पादन में मदद करता है। महिलाओं के शरीर में भी मेल हार्मोन (Male Hormone) होता है। महिलाओं में इसकी मात्रा बहुत ही कम होती है। इसलिए महिलाओं के शरीर पर हल्के बाल नजर आते हैं। जब एण्ड्रोजन हार्मोन (Androgen Hormone) सामान्य मात्रा से अधिक हो जाता है, तो चेहरे एवं शरीर पर बाल बढ़ जाते हैं।
रोम छिद्रों की संवेदनशीलता
हर्सुटिज्म (Hirusutism) का दूसरा कारण बालों के रोम छिद्रों की एण्ड्रोजन (Androgen) के प्रति संवेदनशीलता बढ़ना है।
पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रन्थि सिण्ड्रोम (PCOS)
पीसीओएस (PCOS), हर्सुटिज्म का एक सामान्य कारण है। यह स्त्रियों में होने वाले मासिक धर्म चक्र को अनियमित कर देता है। महिलाओं की प्रजनन क्षमता को भी कम करता है। इस बीमारी के कारण महिलाओं में अक्सर मुँहासे होते हैं, और वजन बढ़ता है। इससे अतिरिक्त थकान, मनोदशा में बदलाव, सिर में दर्द आदि लक्षण दिखाई देते हैं।
अधिवृक्क ग्रन्थि विकार (Adrenal Gland)
ये ग्रन्थियां गुर्दे के उपर स्थित रहती हैं। इनका मुख्य कार्य तनाव की स्थिति में हार्मोन निकालना है। ये ग्रन्थियाँ शरीर में सोडियम के नियंत्रण के लिए एल्डोस्टीरॉन (Aldosterone) नाम का हार्मोन उत्पन्न करते हैं, और एपिनेफ्राइन (Epinephrine) नाम के हार्मोन को बनाते हैं, जो  ह्रदय पर अपना प्रभाव छोड़ता है। जब ये ग्रन्थियाँ शरीर में अधिक हार्मोन उत्पन्न करते हैं तो स्त्रियों में दाढ़ी, मूछ आदि वाले पुरुषों के लक्षण उभरने लगते हैं।
ये अधिवृक्क ग्रन्थि (Adrenal Gland) विकार के लक्षण हैंः-

हार्मोन में असंतुलन के कारण (Hormonal Imbalance Causes)

कई लोग अनेक प्रकार के दवाओं का सेवन करते हैं, इससे भी हार्मोन अंसुतलन होने की संभावना रहती है। इससे अनचाहे बाल हो सकते हैं। ये सभी दवाएं शरीर के हार्मोन (Hormone) में असन्तुलन पैदा कर देती है। ये दवाएं हैंः-
  • अध्ययन करने के दौरान ध्यान बढ़ाने वाली दवा।
  • लम्बाई बढ़ाने वाली दवा।
  • नींद भगाने वाली दवा।
  • नींद लाने वाली दवा।

दवाओं के सेवन से भी बढ़ते हैं बाल (Medicine Causes Facial Hair Problem)

निम्नलिखित दवाओं में से किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से चेहरे पर बाल हो सकते हैं-
मिनॉक्सिडिल (Minoxidil)
इसका उपयोग बालों को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
एनाबॉलिक स्टेरॉइड (Anabolic Steroids)
यह टेस्टोस्टोरोन (Testosterone) का कृत्रिम रूपांतर है।
टेस्टोस्टेरोन (Testosterone)
टेस्टोस्टोरोन की कमी होने पर इसका इस्तेमाल होता है।
साइक्लोस्पोरिन (Cyclosprine)
यह एक इम्यूनोसप्रीसेंट (Immunosuppressant) दवा है, जो अक्सर अंग प्रत्यारोपण से पहले प्रयोग किया जाता है।

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies for Facial Hair Problem in Hindi)

चेहरे पर बाल आने की समस्या को इन उपायों से ठीक किया जा सकता है यानि चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय बहुत कारगर (chehre ke baal hatane ke gharelu nuskhe) तरीके से काम करता है। चेहरे के बाल हटाने के नुस्ख़े कारगर तरीके से काम करते हैं। 

पपीता से चेहरे के अनचाहे बालों से मुक्ति (Papaya: Home Remedies for Remove Facial Hair in Hindi)

पपीता में पैपैन एंजाइम (Papain enzymes) होता है, जो बालों को बढ़ने से रोकता  है। इसका उपयोग करने से आपके बालों का बढ़ना कम हो जाता है, और वे जल्दी दिखाई नहीं पड़ते। पपीता संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके उपयोग से आप हमेशा के लिए इस समस्या से निजात (anchahe baal hatana) पा सकते हैं। यह अनचाहे बाल हटाने का बहुत ही सटीक तरीका (baal hatane ka tarika)है। इसके लिए 1-2 टी-स्पून पपीता और 1/2 टी-स्पून हल्दी पाउडर लें। सबसे पहले पपीता को छीलकर मिक्सी में पीस लें। इस पेस्ट में हल्दी मिलाएं। पेस्ट को 15 मिनट के लिए फेस और गर्दन में अच्छे से लगायें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करें।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाएं एलोवेरा और सरसों तेल से (Aloe Vera and Mustard Oil: Home Remedies for Facial Hair Removal in Hindi)

1 टी-स्पून पेस्ट, 1/4 टी-स्पून बेसन, 4 टी-स्पून एलोवेरा जेल और 2 टी-स्पून सरसों तेल लें। सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को अपने शरीर में जहा-जहां बाल हैं, वहां लगायें। पेस्ट को बालों की ग्रोथ से उल्टी ओर लगायें। 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद साफ कपड़ा से जैसे पेस्ट लगाया था, उसी तरह पेस्ट साफ करें। पेस्ट निकलने के बाद पानी से धो लें। टॉवल से पोंछ लें। अब ओलिव ऑयल मॉइस्चराइजर (Olive oil Moisturizer) से त्वचा की मसाज करें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार करें। इसे कम से कम 3 महीने तक लगातार करें। यह चेहरे के बाल हटाने का उपाय बहुत ही कारगर है।

अनचाहे बाल को हटाने के लिए हल्दी का उपयोग (Turmeric: Home Remedy for Facial Hair in Hindi)

हल्दी 1-2 टी-स्पून (अपने शरीर के हिसाब से मात्रा बढ़ा दें) लें और पानी या दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट इतना गीला रखें कि वह आपके फेस पर आसानी से लग जाये। लगाने के बाद 15-20 मिनट तक सूखने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इससे अनचाहे बालों से छुटकारा (anchahe balo se chutkara) मिल सकता है। 

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए बेसन और ओट्स का प्रयोग (Besan and Oats: Home Remedies for Facial Hair Problem in Hindi)

ज्यादा बालों को हटाने (baal saaf karne ka tarika)के लिए बेसन और ओट्स को दूध के साथ मिलाकर लगाएं। यह चेहरे के अनचाहे को हटाने में मदद करता है। चेहरे पर जो बाल आते है वह सौन्दर्य को नष्ट कर देते हैं, इसलिए बिना साइड इफेक्ट के ये नुस्खे बालों को निकालने (gharelu nuskhe for hair removal in hindi)में मदद करते हैं।

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाएं मकई से (Corn: Home Remedy for Hair on Face Problem in Hindi)

1/2 कप मक्के का आटा, 1/2 कप दूध, 1 टी-स्पून हल्दी पाउडर, 1 टी-स्पून मलाई (अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो मलाई ना डालें) लें। सभी सामग्रियों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शरीर में जहाँ-जहाँ बाल हैं, वहाँ लगायें, और 1/2 घण्टे के लिए छोड़ दें। हल्के हाथों से मसाज करें। अगर पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से सारे बाल निकल जायेंगे (baal saaf karne ka tarika)। 

चेहरे से अनचाहे बाल हटाएं नींबू और शक्कर से (Lemon and Sugar: Home Remedies for Facial Hair Problem in Hindi)

2 टी-स्पून शक्कर, 2 टी-स्पून नीम्बू का रस, 5-6 चम्मच पानी लें। सभी को अच्छे से मिला लें। शक्कर को घुलने ना दें। इसे त्वचा पर लगायें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। त्वचा की मसाज करते हुए पेस्ट साफ करें और अनचाहे बालों से मुक्ति पायें (anchahe baal hatane ka tarika)। 2-3 हफ्ते करते रहें। आपको फायदा होगा।

अनचाहे बाल को हटाने के लिए अश्वगन्धा का उपयोग (Ashwagandha: Home Remedy for Hair on Face Problem in Hindi)

यह आयुर्वेदिक औषधि है। इसको लेने मात्र से तनाव और थकान खत्म होता है। यह हार्मोन के असंतुलन को भी संतुलित करता है। आपको 5 ग्राम अश्वगन्धा चूर्ण को दूध के साथ लेना चाहिए। यह चेहरे के बालों को हटाने (chehre ke baal hamesha ke liye khatam karna) में मदद करता है।

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाए तुलसी (Tulsi: Home Remedy for Hair on Face Problem in Hindi)

यह शरीर के कोर्टिसोल के स्तर को स्थिर रखती है। अगर कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है तो हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। इसकी कुछ पत्तियाँ चबाने मात्र से ही हार्मोनल के असंतुलन की समस्या ठीक हो जाती है। अनचाहे बाल हटाने के उपाय (anchahe baal hatane ke upay) में तुलसी बहुत काम करता है।

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के दौरान आपका खान-पान (Your Diet in Facial Hair Problem)

चेहरे के बाल हटाने के उपाय में एक संतुलित जीवनशैली जीना अनिवार्य है। चेहरे पर बाल आने का मुख्य कारण हार्मोनल असंतुलन है, और हार्मोनल अंसतुलन का मुख्य कारण तनाव है। इसलिए यह कोशिश करनी चाहिए कि जीवन तनावपूर्ण ना रहे। इसके अलावा इन बातों का पालन करना चाहिएः-
पानी का उपयोग करें
ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। पानी से शरीर हाईड्रेट रहता है, और इससे स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। स्ट्रेस हार्मोन असंतुलन का सबसे बड़ा कारण है।
मेवे का प्रयोग करें
सूखे मेवे में कई तरह के पोषक तत्व और प्रोटीन मौजूद होते हैं। इनमें ऑरगैनिक एसिड, अमिनो एसिड और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड तथा मैग्नीशियम जिंक और फास्फोरस सहित फाइबर और खनिज की मात्रा रहती है। ओमेगा 3 (Omega-3s)  आपके शरीर में सूजनको कम करता है। सूजन कम होने से रक्त का प्रवाह पूरे शरीर में सामान्य हो जाता है। इससे मस्तिष्क में ऑक्सीजन की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है। इसके कारण शरीर में तनाव एवं हार्मोन का असंतुलन कम (home remedies for facial hair problem) होता है।
सूखे मेवे में आपके मस्तिष्क की तंत्रिका संचार को प्रभावित करने की क्षमता होती है। इसमें शरीर में हार्मोन्स की मात्रा को भी नियंत्रित करने की क्षमता होती है। काजू के सेवन से शीघ्र ही पर्याप्त मात्रा में ट्राप्ट्रोफल (Tryptophal) मिलता है, जो दिमाग के हार्मोन्स को संतुलित करता है तथा तनावयुक्त रखता है।
खाने में हरी साग-सब्जी का सेवन करें
हरी सब्जियों में अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाईड्रेट और फाइबर होता है, जो हार्मोन असंतुलन को ठीक करने में मददगार होता है।

अनचाहे बाल हटाने के दौरान आपकी जीवनशैली (Your Lifestyle in Facial Hair Problem)

चेहरे के बाल हटाने के लिए आपकी जीवनशैली ऐसी होनी चाहिएः-
रात में पूरी नींद लें
प्रत्येक व्यक्ति को रात की नींद पूरी लेनी चाहिए। इससे मानसिक तनाव दूर हो जाता है, और हार्मोन का असंतुलन ठीक हो जाता है। इसलिए रोजाना 8 घण्टे की नींद अवश्य लें।
रोजाना व्यायाम और मेडिटेशन करें
व्यायाम, मेडिटेशन शरीर और मस्तिष्क के विकार को हटाने में काफी मददगार साबित होते हैं। इससे ना सिर्फ शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि हार्मोनल संतुलन (home remedies for facial hair problem) भी बना रहता है।

अनचाहे बाल से जुड़े सवाल-जवाब (FAQ Related Facial Hair Problem)

आप अक्सर ये सवाल पूछते हैंः-
अनचाहे बाल क्यों आते हैं?
आयुर्वेद तीन दोषों पर आधारित है। शरीर में जब वात-पित्त-कफ उचित अवस्था में रहते हैं तो व्यक्ति स्वस्थ रहता है। जब यही दोष विषम अवस्था में रहते हैं तो रोग उत्पन्न करते हैं। इन्हीं दोषों की विषमता से हार्मोन असंतुलन होता है। यही चेहरे पर बाल होने का सबसे बड़ा कारण है। चेहरे पर बाल किसी एक दोष के कारण नहीं, बल्कि तीनों ही दोषों की विषमता के कारण आते हैं। 
क्या ऊपर के उपाय से चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों के भी अनचाहे बाल हटा सकते हैं?
जी हां, इन उपाय से चेहरे सहित शरीर के सभी अंगों के अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है। बेहतर परिणाम के लिए किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर परामर्श लें। 
अनचाहे बाल आने पर डॉक्टर से कब सम्पर्क करना चाहिए?
चेहरे पर बालों की संख्या बढ़ जाए, तथा पुरुषों के जैसे बाल विकसित हो जाए। इसके साथ ही शरीर में मोटापा, या फिर मासिक धर्म में अनिमितता होने लले तो तुरन्त चिकित्सक से परामर्श लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post